Loading...
Hindi

खानपान की इन आदतों से आप रहेंगे हमेशा फिट जानिए क्या है सही तरीका

Please follow and like us:

यह बात तो आप जानते ही होंगे की आप जो खाना खाते वो आपके शरीर को ऊर्जा प्रदान करता है। ऐसे में आपको यह बात हमेशा ध्यान रखनी चाहिए की आपने अपनी डाइट में हैल्थी खाद्य पदार्थ शामिल किये हुए है। आपको यह बात समझनी होगी की पाचन क्रिया को क्रियान्वित रखने के लिए आपको ऐसा खाना खाना होगा जो आसानी से पच जाए। आज इस लेख के माध्यम से हम आपको बताएँगे की आपको क्या खाना चाहिए और क्या नहीं खाना चाहिए।

पर्याप्त मात्रा में लें फाइबर

फाइबर हमारे शरीर के लिए काफी लाभदायक माना गया है ऐसे में आपको अगर अपनी पाचन क्रिया को मज़बूत बनाए रखना है तो आपको इस बात का ध्यान रखना होगा की आप अपनी डाइट में फाइबर ले रहे है। फाइबर खाने से आपका पेट लम्बे समय तक भरा रहता है और जल्दी भूख भी नहीं लगती।

अधिक मात्रा में खाएं प्रोटीन

प्रोटीन आपके शरीर में ईंधन के सामान है ऐसे में आपको इसका सेवन निरंतर रूप से करना चाहिए। आप प्रोटीन में बीज, नट्स, सोया उत्पाद, अंडे, डेयरी उत्पाद और कई शामिल हो सकते हैं। प्रोटीन को डाइट में शामिल करने से आपके शरीर में प्रबलता भी आएगी।

पर्याप्त मात्रा में पिएं पानी

आपको हइड्रेट रहने के लिए अत्यधिक मात्रा में पानी पीना चाहिए अन्यथा आप डीहाइड्रैशन के शिकार हो सकता है। अगर आप सही मात्रा में पानी पीते है तो आप दस्त, निर्जलीकरण और जठरांत्र संबंधी समस्याओं जैसे कई स्वास्थ्य मुद्दों से दूर रहेंगे।

सबसे पहले छोड़ें सोडा

सोडा और कार्बोनेटेड पेय आपके शरीर के लिए बेहद हानिकारक है और इनके सेवन से आपको कई बीमारियां हो सकती है ऐसे में आप इनका सेवन तुरंत ही छोड़ दें।

क्रैश डाइट का अभ्यास ना करें

हमेशा यह देखा जाता है की लोग क्रैश डाइट के सेवन के चक्कर में खुद को शारीरिक नुकसान पहुंचा देते है ऐसे में आपको इन सभी परेशानियों से बचना चाहिए। ऐसा करने से आपके शरीर का शुगर लेवल भी कम हो जाता है।

हम आशा करते है की यह जानकारी आपके लिए ज्ञानवर्धक सिद्ध हुई होगी और आप इसे अपने मित्रों के साथ आवश्य शेयर करेंगे। अगर इस लेख से जुड़ा कोई सुझाव या टिपण्णी है तो हमारे साथ आवश्य शेयर करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *