Loading...
Hindi

इन एक्‍सरसाइज़ से बढ़ेगी बच्चों की लम्बाई और दिमाग

exercise
Please follow and like us:

आज की इस भागती दौड़ती ज़िंदगी में बच्चों की परवरिश एक चुनौती बनती जा रही है ऐसे में कई बार ऐसा देखा गया है की बच्चों का विकास सही तरीके से नहीं हो पता है। हर माँ बाप यह चाहता है की उसका सवस्थ और तंदरुस्त रहे लेकिन ऐसा करने के लिए कौन से व्यायाम करने चाहिए यह नहीं पता होता है।

अगर आप भी चाहते है की आपके बच्चे की लम्बाई अच्छी और उसका दिमाग भी तेज़ हो तो यह पोस्ट आज आपके इन सभी सवालों का हल दे देगी। आज हम आपको कुछ ऐसी बेहतरीन एक्‍सरसाइज़ बताएँगे जिस से आप अपने बच्चों पूर्ण रूप से स्वस्थ और दिमागी रूप से सक्षम बना पाएंगे। तो चलिए इन व्यायामों के बारे में जानते है।

स्विमिंग

बच्चों को पानी में उछल कूद करना पसंद होता है लेकिन कुछ बच्चों को इस से डर भी लगता है लेकिन अगर आप अपने बच्चों को स्विमिंग सिखाने में सफल रहते है तो उनका वजन नियंत्रण में रहेगा और शरीर का रक्त प्रवाह भी ठीक हो जाएगा। बच्चों को स्विमिंग हमेशा किसी की देखरेख में कराएं और यह सुनिश्चित करलें की पानी की गहराई ज़्यादा ना हो।

साइकलिंग

इस बात को हमेशा ध्यान में रखें की बच्चों की केयर करने का मतलब उनको अलसी बनाना नहीं होता है इसलिए आप उन्हें बाहरी खेलों में ज़्यदा रूचि दिलाएं ऐसे में साइकलिंग सबसे बेहतर खेल हो सकता है। साइकलिंग करने से बच्चे की मासपेशियां मजबूत होती है और उनका वजन भी नहीं बढ़ता यह व्यायाम का एक बहुत अच्छा विकल्प है।

जोगिंग

अगर आप अपने बच्चे को स्वस्थ आदतें डालना चाहते है तो उन्हें जॉगिंग की आदत डालें इस से उनके शारीरिक और मानसिक दोनों भागों पर अच्छा प्रभाव पड़ेगा जॉगिंग करने से बच्चे ना ही सिर्फ चुस्त होंगे ऐसा करने से उनका मानसिक संतुलन भी ठीक रहेगा।

स्पोर्ट्स

आप बच्चों को स्पोर्ट्स खेलने की आदत डाल सकते है जिस से वह किसी ना किसी तरीके से शारीरिक प्रबलता की ओर अग्रसर हो सके। बचपन से डाली गयी स्पोर्ट्स की आदत उन्हें एक बेहतर और अनुशासित व्यक्ति बनाने में मदद करेगा।

हम आशा करते है यह जानकारी आपको ज्ञानवर्धक लगी होगी और आप इसे अपने मित्रों के साथ आवश्य शेयर करेंगे अगर आपकी कोई टिपण्णी या सुझाव है तो आप इसे कमेंट बॉक्स में शेयर कर सकते है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *