Loading...
Hindi

बाजार में अगर बच्चा ज़िद्द करें तो उसे ऐसे संभालें

Please follow and like us:

कई शोधों में यह बात पाई गयी है की 37 प्रतिशत बच्चे ऐसे होते है जिन्हे sarwajanik जगहों पर संभालना भी मुश्किल हो जाता है। कई बार तो ऐसा भी हो जाता है की बच्चा ज़मीन पर लेट जाता है और कुछ ऐसी हरकतें करने लगता है जिसकी वजह से आपको शर्मिंदगी महसूस होती है। कई बार बच्चे कुछ न कुछ खरीदने की ज़िद्द करते है आज इस लेख के माध्यम से हम आपको बताएँगे की कैसे आप अपने बच्चे को इस आदत से दूर रख सकते है।

आम है यह समस्या

बच्चों में होने वाली यह समस्या एक आम समस्या है ऐसे में माता पिता में वो गुण होने चाहिए जिस से वो इन समस्याओं पर काबू पा सकें। आज हम आपको इन टिप्स के बारे में ही बताएँगे जिनसे आप समस्याओं में भी अपने बच्चे का ध्यान रख पाएंगी।

कहीं भी बच्चे को समझाना शुरू ना करें

आप अपने बच्चे को कहीं पर भी समझाना शुरू ना करें क्योँकि ऐसा करने से आप उसकी ज़िद्द पर काबू नहीं कर पाएंगे अगर आपको अपने बच्चे को समझाना ही है तो आप उसे तब समझाएं जब आप और वो आराम से बैठे हों। आप अगर उसे चलते फिरते समझायेंगे तो यह हो सकता है की आपका बच्चा अपना आपा खो बैठे और एक बार फिर से वही समस्या उत्पन्न हो जाए।

थोड़े से सख्त हो जाइये

आप अपने बच्चों के साथ ठोस सख्ती से पेश आइये क्योंकि अगर आप ऐसा नहीं करेंगे तो आप कभी भी अपने बच्चे को अनुशाषित नहीं कर पाएंगी। हमेशा यह समझ लें की अनुशासन का मतलब कभी भी यह नहीं है की आप अपने बच्चे को मारें या ज़बरदति करें अपितु आप अपने बच्चे को सिखाएं की कैसे आप उसके लिए कुछ नियम बना रही है जिस से वो एक सकारात्मक जीवन जी पाएगा।

बच्चों को दे सकते है छोटी छोटी धमकियाँ

  • अगर अभी यह खिलौना खरीदोगे तो अगले15 दिनों तक बाहर जाना बंद।
  • अगर अब तुमने वापस झूले पर बैठने की जिद की, तो सोच लो अगले पूरे हफ्ते खेलने नहीं जाने दूंगी।
  • अगर रेस्टोरेंट में खाना खाने में इतनी आनाकानी करोगे तो अब तुम्हारे टिफिन में तुम्हारे पसंद का कुछ भी नहीं रखूंगी।
  • आप उसे उसका फेवरेट कार्टून न देखने देने की धमकी भी दे सकती हैं।

हम आशा करते है की यह जानकारी आपके लिए ज्ञानवर्धक सिद्ध हुई होगी और आप इसे अपने मित्रो के साथ आवश्य शेयर करेंगे। अगर इस लेख से जुड़ा आपका कोई सुझाव या टिपण्णी है तो हमारे साथ आवश्य शेयर करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *